You are currently viewing फेफड़ों में इन्फेक्शन: नए रोग नियंत्रण और उपचार के प्रस्तुतियाँ

फेफड़ों में इन्फेक्शन: नए रोग नियंत्रण और उपचार के प्रस्तुतियाँ

फेफड़ों में इन्फेक्शन फेफड़ों में शुरू होता है और धूम्रपान करने वाले लोगों में सबसे आम है। सामान्य लक्षणों में सीने में दर्द, वजन कम होना, खांसी के साथ खून आना और घरघराहट शामिल है। धूम्रपान में गिरावट, बेहतर पहचान और बेहतर उपचार के कारण हाल के वर्षों में मृत्यु दर में गिरावट आई है।

फेफड़ों में गांठ होना क्या होता है?

फेफड़े में गांठ तब होती है जब फेफड़ों में असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं। कैंसर पहले फेफड़ों में बढ़ना शुरू हो सकता है (प्राथमिक कैंसर) या फिर शरीर में कहीं और से कैंसर फेफड़ों में फैल सकता है (द्वितीयक कैंसर/मेटास्टेटिक कैंसर)।

इसकी जांच अक्सर देर से की जाती है, तब तक यह फेफड़ों के बाहर फैल चुका होता है, क्योंकि प्रारंभिक फेफड़ों का कैंसर महत्वपूर्ण लक्षण पैदा नहीं कर सकता है। फेफड़ों का कैंसर वृद्ध लोगों में धूम्रपान करने वालों में भी अधिक आम है, हालांकि धूम्रपान न करने वालों को भी यह हो सकता है।

प्राथमिक फेफड़ों के कैंसर को दो मुख्य प्रकारों में विभाजित किया गया है:

• नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर (NSCLC) फेफड़ों के कैंसर का लगभग 85% हिस्सा बनता है। इसमें एडेनोकार्सिनोमा, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और बड़ी कोशिका अविभेदित कार्सिनोमा शामिल हैं।
  • लघु कोशिका फेफड़ों का कैंसर (SCLC) फेफड़ों के कैंसर के शेष 15% मामलों का कारण बनता है। लघु कोशिका फेफड़ों का कैंसर आमतौर पर फेफड़ों के मध्य भाग में शुरू होता है और एनएससीएलसी की तुलना में अधिक तेजी से फैलता है।

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण क्या होतें हैं?

फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती लक्षणों में शामिल हैं:

• लगातार, नई खांसी (3 सप्ताह से अधिक समय तक चलने वाली)
  • मौजूदा खांसी में बदलाव
  • सांस फूलना
  • सीने या कंधे में दर्द
  • छाती का संक्रमण जो दूर नहीं होता (3 सप्ताह के बाद) या वापस आ जाता है
  • खांसना या थूककर खून आना

अन्य लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

• थकान
  • अनजाने में वजन कम होना
  • पेट में दर्द
  • जोड़ों का दर्द
  • निगलने में कठिनाई
  • कर्कश आवाज या घरघराहट

इन लक्षणों के होने का मतलब यह नहीं है कि आपको फेफड़ों का कैंसर है। इनमें से कई लक्षण अन्य चिकित्सीय समस्याओं या धूम्रपान के कारण हो सकते हैं। यदि आपको इनमें से एक या अधिक लक्षण कुछ हफ्तों से अधिक समय तक दिखाई देते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

फेफड़ों के कैंसर का क्या कारण है?

कैंसर आमतौर पर आपके जीवन के दौरान आपके शरीर की कोशिकाओं में होने वाले आनुवंशिक परिवर्तनों (उत्परिवर्तन) के कारण होता है।

ऐसे कई कारक हैं जो आपके कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाते हैं, जिनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

• अधिक उम्र – फेफड़ों के कैंसर की जांच आमतौर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में होता है।
  • धूम्रपान – धूम्रपान बड़ी संख्या में फेफड़ों के कैंसर का कारण बनता है। जोखिम आपके जीवनकाल में जितने वर्षों तक धूम्रपान किया है और जितनी सिगरेट पी चुके हैं, उसके आधार पर बढ़ता है।
  • निष्क्रिय धूम्रपान – निष्क्रिय धूम्रपान के संपर्क में आने से भी फेफड़ों के कैंसर के विकास का खतरा बढ़ जाता है।
  • पारिवारिक इतिहास – यदि आपके परिवार में फेफड़े के कैंसर का इतिहास है, तो आपको फेफड़े का कैंसर होने का खतरा अधिक हो सकता है।
  • कुछ तत्वों और वायु प्रदूषण के संपर्क में – एस्बेस्टस, रेडॉन और कुछ भारी धातुओं जैसे पदार्थों के महत्वपूर्ण संपर्क से फेफड़ों के कैंसर के विकास का खतरा बढ़ सकता है।
  • फेफड़े के रोग – यदि आपको पहले से ही फुफ्फुसीय फाइब्रोसिस, फुफ्फुसीय तपेदिक या क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी फेफड़ों की बीमारी है तो आपको फेफड़ों का कैंसर होने की अधिक संभावना हो सकती है।

वर्तमान में इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वेपिंग (ई-सिगरेट का उपयोग) फेफड़ों के कैंसर का कारण बनता है। जो लोग वेपिंग करते हैं उनमें सिगरेट पीना शुरू करने की संभावना तीन गुना अधिक होती है, जो फेफड़ों के कैंसर का सबसे महत्वपूर्ण कारण है।

मुझे अपने डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

यदि आपको कुछ लक्षण महसूस होतें हैं, जो आपको चिंतित करते हैं तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको बायोप्सी के लिए रेफर कर सकता है। यह तब होता है जब आपका डॉक्टर प्रभावित क्षेत्र से कोशिकाओं का एक नमूना लेता है और प्रयोगशाला में माइक्रोस्कोप के तहत कैंसर के लिए उनकी जांच करता है। कैंसर में विशिष्ट जीन परिवर्तन या प्रोटीन की जांच के लिए प्रयोगशाला आपके बायोप्सी नमूने पर विशेष परीक्षण भी कर सकती है। इससे उपचार के मार्गदर्शन में मदद मिल सकती है।

आपका डॉक्टर आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर ब्रोंकोस्कोपी या सीटी-निर्देशित बायोप्सी जैसी छोटी शल्य चिकित्सा प्रक्रिया का उपयोग करके बायोप्सी नमूना ले सकता है।

ब्रोंकोस्कोपी

ब्रोंकोस्कोपी में आपके श्वासनली (श्वसन नली) और असामान्यताओं के लिए आपके फेफड़ों के बड़े वायुमार्गों को देखने के लिए अंत में एक कैमरे के साथ एक लचीली ट्यूब का उपयोग करना शामिल है। एक विशेषज्ञ डॉक्टर आपकी ब्रोंकोस्कोपी करेगा, यह आमतौर पर बेहोश करने की क्रिया या हल्के सामान्य एनेस्थेटिक के तहत एक दिन की प्रक्रिया होती है।

आपका डॉक्टर ब्रोंकोस्कोपी के दौरान बायोप्सी ले सकता है। ब्रोंकोस्कोपी के बाद आपके गले में खराश हो सकती है और/या खांसी में कुछ खून आ सकता है, लेकिन ज्यादातर लोग जल्दी ठीक हो जाते हैं। यदि आप इस प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं, तो आप अपने डॉक्टर से इस बारे में चर्चा कर सकते हैं।

सीटी-निर्देशित फेफड़े की बायोप्सी

यदि आपका डॉक्टर ब्रोंकोस्कोपी की सिफारिश नहीं करता है, तो आपको बायोप्सी प्राप्त करने के लिए एक शल्य प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है, जिसे सीटी-निर्देशित फेफड़े की बायोप्सी के रूप में जाना जाता है। इस प्रक्रिया के दौरान, सीटी स्कैन एक विशेषज्ञ डॉक्टर को बायोप्सी नमूना इकट्ठा करने के लिए छाती की दीवार के माध्यम से एक पतली सुई का मार्गदर्शन करने में मदद करता है।

आपसे थूक (कफ) का नमूना भी मांगा जा सकता है या आपके फेफड़ों (फुफ्फुस नल) के आसपास से तरल पदार्थ निकाला जा सकता है। इन तरल पदार्थों में मौजूद कोशिकाओं की भी कैंसर के लिए जाँच की जा सकती है।

फेफड़ों के कैंसर का इलाज कैसे किया जाता है?

आपकी मेडिकल टीम आपके लिए जिस प्रकार के उपचार की सिफारिश करेगी, वह कई कारकों पर निर्भर करेगा, जिनमें शामिल हैं:

• कैंसर का प्रकार
  • इसका चरण
  • आपका सामान्य स्वास्थ्य
  • उपचार का लक्ष्य
  • आपके फेफड़े कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं
  • आपकी प्राथमिकताएं

आपके डॉक्टर का उपचार लक्ष्य कैंसर के सभी लक्षणों को दूर करना हो सकता है – इसे उपचारात्मक उपचार के रूप में जाना जाता है। कभी-कभी, लक्ष्य कैंसर के प्रसार को धीमा करना, लक्षणों से राहत देना और कैंसर का इलाज किए बिना जीवन की गुणवत्ता (उपशामक देखभाल) को अधिकतम करना हो सकता है।

आपका उपचार इस बात पर भी निर्भर करेगा कि कैंसर कहाँ से शुरू हुआ: यदि फेफड़ों का कैंसर आपका पहला (प्राथमिक) कैंसर है, या यदि यह आपके शरीर के किसी अन्य भाग (मेटास्टेसिस) से फैलने के बाद आपके फेफड़ों में है। फेफड़े में मेटास्टेसिस के मामले में, आपकी स्वास्थ्य टीम जिस उपचार की सिफारिश करती है वह आमतौर पर प्राथमिक कैंसर के स्थान पर आधारित होता है।

कैंसर के उपचार के प्रकारों में शामिल हो सकते हैं:

एनएससीएलसी उपचार

डॉक्टर फेफड़े के उन ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी की सलाह देंगे जो फेफड़े के बाहर नहीं फैले हैं। अधिक उन्नत कैंसर के लिए सर्जरी को कीमोथेरेपी और विकिरण थेरेपी के साथ जोड़ा जा सकता है। कभी-कभी सर्जन ट्यूमर के आकार को कम करने के लिए सर्जरी से पहले कीमो और रेडिएशन की सलाह दे सकते हैं।

सर्जरी तीसरे चरण और उससे ऊपर के फेफड़ों के ट्यूमर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपचार नहीं है क्योंकि कैंसर बहुत दूर तक फैल चुका होता है।

लक्षित थेरेपी विशिष्ट कैंसर कोशिकाओं की पहचान करती है और उन पर हमला करती है और कीमो या विकिरण की तुलना में कम हानिकारक हो सकती है। वे कैंसर के विकास को रोकने और कैंसर कोशिकाओं को मारने का काम करते हैं। तीन प्रकार की लक्षित थेरेपी हैं स्तनधारी लक्ष्य रैपामाइसिन (एमटीओआर) अवरोधक, टायरोसिन कीनेस अवरोधक और मोनोक्लोनल एंटीबॉडी।

डॉक्टर इम्यूनोथेरेपी की सिफारिश कर सकते हैं, यह एक प्रकार की थेरेपी होती है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर से लड़ने में मदद करती है। इम्यूनोथेरेपी के लिए दवाओं को बायोलॉजिक्स कहा जाता है।

एससीएलसी उपचार

क्योंकि एससीएलसी आक्रामक है और अक्सर एक से अधिक फेफड़ों में फैलने के बाद पाया जाता है, अकेले सर्जरी प्रभावी नहीं होती है। एससीएलसी के लिए कीमोथेरेपी और विकिरण थेरेपी सबसे आम उपचार हैं।

एनएससीएलसी के उपचार के समान, डॉक्टर इम्यूनोथेरेपी की भी सिफारिश कर सकते हैं।

क्योंकि एससीएलसी आक्रामक है, यह वर्तमान उपलब्ध उपचारों के प्रति कम प्रतिक्रियाशील है। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान अधिक उपचार विकल्पों के लिए नैदानिक परीक्षण में शामिल होने की अनुशंसा करता है।

फेफड़ों में इन्फेक्शन का इलाज कौन प्रदान करता है?

आपकी मेडिकल टीम में कई अलग-अलग स्वास्थ्य पेशेवर शामिल होंगे। इसमें एक जीपी, एक रेडियोलॉजिस्ट, एक चिकित्सा और विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट, एक कैंसर देखभाल नर्स, एक सर्जन और परामर्शदाता और आहार विशेषज्ञ जैसे संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवर शामिल हो सकते हैं। बहु-विषयक टीम होने का मतलब है कि आपको यथासंभव सर्वोत्तम देखभाल मिलेगी।

कभी-कभी, आपकी देखभाल टीम में प्रत्येक स्वास्थ्य पेशेवर की भूमिका को समझना भ्रमित करने वाला हो सकता है। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या कोई कैंसर देखभाल समन्वयक उपलब्ध है। एक कैंसर देखभाल समन्वयक एक स्वास्थ्य पेशेवर होता है जो आपकी देखभाल करता है, आपके उपचार में शामिल सभी स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ संवाद करने में आपकी सहायता करता है, और आपके कैंसर के अनुभव के दौरान आपका और आपके परिवार का समर्थन करता है।

क्या फेफड़ों के कैंसर को रोका जा सकता है?

कुछ नियंत्रणीय जोखिम कारकों से बचने से किसी को कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। इनमें धूम्रपान, अधिक वजन होना और आहार शामिल हैं।

फेफड़ों के कैंसर से बचाव के उपाय

• धूम्रपान शुरू न करें और यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें
  • सेकेंड हैंड धूम्रपान से बचें
  • सुरक्षित यौन संबंध बनाएं और एचआईवी संक्रमण से बचें
  • विकिरण के संपर्क को कम करें और सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक एक्स-रे या सीटी स्कैन से विकिरण के जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • कार्यस्थल पर कार्सिनोजेनिक रसायनों के संपर्क से बचें, इनमें एस्बेस्टस, आर्सेनिक, बेरिलियम, कैडमियम और टार और कालिख शामिल हैं।
  • यदि आप भारी धूम्रपान करने वाले हैं, तो बीटा-कैरोटीन की खुराक लेने से बचें
  • स्वस्थ वजन बनाए रखें और व्यायाम करें
  • स्वस्थ आहार लें
  • यदि आपके परिवार में फेफड़ों के कैंसर का इतिहास है, तो अपने डॉक्टर से फेफड़ों के कैंसर की जांच के बारे में पूछें

फेफड़ों के कैंसर की जटिलताएँ

फेफड़ों का कैंसर आपके फेफड़ों के आसपास की जगह में तरल पदार्थ का निर्माण (फुफ्फुस बहाव) जैसी जटिलताओं का कारण बन सकता है।

आप अपने फेफड़ों के कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले उपचारों के दुष्प्रभावों का भी अनुभव कर सकते हैं।

विभिन्न कैंसर उपचारों और उनके संभावित दुष्प्रभावों के बारे में और जानें।

फेफड़े के कैंसर का पूर्वानुमान और उत्तरजीविता की दर

पूर्वानुमान वह संभावना है कि एक मरीज़ ठीक हो जाएगा। मरीज का पूर्वानुमान निर्धारित करने में मदद के लिए डॉक्टर मरीज की उम्र, कैंसर की अवस्था और कैंसर के प्रकार जैसे कारकों के साथ जीवित रहने के आंकड़ों का उपयोग करते हैं। अनुकूल पूर्वानुमान का मतलब है कि उपचार की सफलता की अच्छी संभावना है।

पूर्वानुमान निर्धारित करने के लिए डॉक्टर आमतौर पर पांच साल की जीवित रहने की दर का उपयोग करते हैं। ये दरें इस बात का उदाहरण हैं कि कैंसर के एक निश्चित चरण में पहुंचने के बाद इलाज सफल होने की कितनी संभावना है। जिन लोगों का कैंसर फेफड़ों से आगे नहीं बढ़ा है उनके इलाज से कम से कम पांच साल तक जीवित रहने की संभावना अधिक होती है।

किसी व्यक्ति में फेफड़ों के कैंसर के प्रकार के आधार पर जीवित रहने की दर काफी भिन्न होती है। प्रत्येक व्यक्ति अलग है और ये दरें पारिवारिक इतिहास, आनुवंशिकी या जोखिम कारकों को ध्यान में नहीं रखती हैं। अपने विशिष्ट मामले के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

एनएससीएलसी पांच साल की उत्तरजीविता दरें

• समग्र जीवित रहने की दर – 25 प्रतिशत
  • स्थानीय (ट्यूमर फेफड़े से बाहर नहीं गया है) – 63 प्रतिशत
  • क्षेत्रीय (ट्यूमर फेफड़े से बाहर आस-पास के अंगों या लिम्फ नोड्स में फैल गया है) – 35 प्रतिशत