You are currently viewing महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of lung cancer in women?)

क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया है कि फेफड़े के कैंसर जैसी घातक बीमारी की घटना, लक्षण और पूर्वानुमान लिंग से कुछ हद तक प्रभावित हो सकते हैं? यह कोई ऐसा सवाल नहीं है जिससे आप अक्सर रूबरू होंगे। और विषय के संबंध में पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं। हालाँकि, अब तक जो भी शोध हुए हैं, उनमें कई रुझान और तथ्य सामने आए हैं, जिनसे आपको अवगत होना चाहिए।

कुछ हद तक, लिंग प्रभावित करता है कि आपको किस प्रकार का फेफड़ों का कैंसर होने की संभावना है, फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती लक्षण आपको क्या अनुभव हो सकते हैं, और पूर्वानुमान कैसा दिखेगा। यह लेख पुरुषों और महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर की सामान्य और असामान्य बारीकियों पर चर्चा करता है। महिलाओं और पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर के होने की प्रवृत्ति और लक्षणों के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें। महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के लक्षण क्या हैं?

पुरुषों और महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के लक्षण

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण पुरुषों और महिलाओं दोनों में समान होते हैं। इसका मतलब यह है कि प्रारंभिक अवस्था में, जो लक्षण दिखाई देने लगते हैं वे गैर-खतरनाक होते हैं और आसानी से एक साधारण बीमारी या संक्रमण से जुड़े होने के बारे में सोचा जा सकता है। और, जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, लक्षण बदतर होते जाते हैं।

पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाए जाने वाले फेफड़ों के कैंसर के सबसे सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:-

• लगातार खांसी जो दवाओं से ठीक नहीं होती और समय के साथ बिगड़ जाती है
  • खांसते समय काला कफ या खून आना
  • सांस लेने में कठिनाई
  • घरघराहट
  • कर्कशता (hoarseness)
  • आवाज में हल्का या स्पष्ट परिवर्तन
  • बार-बार सीने में दर्द होना
  • बार-बार फेफड़ों में संक्रमण होना
  • निगलने में कठिनाई
  • भूख में कमी
  • अचानक वजन कम होना
  • थकान

चाहे आप पुरुष हों या महिला, यदि आप ऊपर बताए गए कुछ लक्षणों से भी संबंधित हो सकते हैं, तो हम आपको डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह देते हैं।जबकि लगभग सभी फेफड़ों के कैंसर के लक्षण दोनों लिंगों के लिए आम हैं, कुछ वर्षों में कुछ रुझान देखे गए हैं। विशिष्टता इस प्रकार हैं:

पुरुषों में फेफड़ों का कैंसर ज्यादातर वायुमार्ग को प्रभावित करता है। यह इस लिंग के बीच धूम्रपान की उच्च दर के कारण हो सकता है। और इसके कारण, वे जो प्रमुख लक्षण देखते हैं उनमें खाँसी, साँस लेने में कठिनाइयाँ, स्वर बैठना और इसी तरह के अन्य लक्षण शामिल हैं।

महिलाओं में, वायुमार्ग के अलावा फेफड़ों के अन्य हिस्सों में फेफड़ों के कैंसर की घटना काफी आम है। इस लिंग में देखे गए फेफड़ों के कैंसर के सबसे आम शुरुआती लक्षणों में थकान, पीठ दर्द और कंधे का दर्द शामिल है। यह देखते हुए कि लोग शायद ही कभी इन लक्षणों को फेफड़ों के कैंसर से जोड़ते हैं, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में रोग का शीघ्र निदान दुर्लभ है।

पुरुषों और महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के लक्षणों में अंतर के संबंध में अध्ययन अभी भी जारी है। जब तक हमारे पास अधिक जानकारी नहीं है, तब तक लक्षणों को सभी लिंगों में सामान्य माना जाता है।

यदि आप ऊपर चर्चा किए गए तीन या अधिक लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो हम उपचार की सलाह देते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह फेफड़ों के कैंसर के कारण नहीं था, तो उपचार कम से कम आपके फेफड़ों के संक्रमण के लक्षणों को हल करेगा, इससे पहले कि यह अन्य समस्याएं पैदा करे।

Difference in the incidence of lung cancer in women and men

पहले फेफड़ों के कैंसर की घटना महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कहीं अधिक आम थी। हालाँकि, पिछले कुछ दशकों में इन नंबरों में भारी बदलाव देखा गया है। अध्ययनों के अनुसार, पिछले 42 वर्षों में, पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर की घटनाओं में 36% की कमी आई है जबकि महिलाओं में यह 84% बढ़ी है।

जबकि यह कुछ लिंग-विशिष्ट कारकों के कारण हो सकता है, पिछले दशकों में धूम्रपान के रुझान भी प्रमुख योगदान कारक हैं। एक शताब्दी पहले तक, धूम्रपान ज्यादातर पुरुष लिंग तक ही सीमित था। और चूंकि सिगरेट पीना फेफड़ों के कैंसर का सबसे बड़ा कारण है, इसलिए पुरुषों में इस बीमारी की घटना अधिक थी।

हालाँकि, द्वितीय विश्व युद्ध के आसपास, महिला धूम्रपान करने वालों की संख्या में अचानक और काफी वृद्धि हुई। महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के मामले बढ़ने के पीछे शायद यही बदलाव है। रोग की घटनाओं के अलावा, लिंगों के बीच फेफड़ों के कैंसर के प्रकार में भी अंतर हैं। नीचे दिया गया खंड उसी की व्याख्या करता है। महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के लक्षण क्या हैं?

Types of lung cancer

फेफड़ों के कैंसर मोटे तौर पर दो प्रकार होते हैं:-

• स्मॉल सेल फेफड़ों का कैंसर
  • नॉन-स्मॉल सेल फेफड़ों का कैंसर

आंकड़ों से पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में स्मॉल सेल लंग कैंसर होने की संभावना अधिक होती है, आक्रामक प्रकार जो बहुत तेजी से फैलता है। यह विशेष रूप से धूम्रपान करने वाली महिलाओं के मामले में है।

नॉन-स्मॉल सेल फेफड़ों का कैंसर, अधिक सामान्य प्रकार, मुख्य रूप से तीन रूपों में होता है:-

• ग्रंथिकर्कटता (adenocarcinoma)
  • स्क्वैमस सेल फेफड़ों का कैंसर (squamous cell lung cancer)
  • बड़े सेल फेफड़ों का कैंसर (large cell lung cancer)

पुरुषों में, स्क्वैमस सेल फेफड़ों का कैंसर अधिक आम है, खासकर नियमित धूम्रपान करने वालों में। महिलाओं में अधिकांश नॉन-स्मॉल सेल लंग कैंसर के मामले एडेनोकार्सिनोमा (Adenocarcinoma) के होते हैं।

Lung cancer risk factors in men and women

फेफड़ों के कैंसर के अधिकांश जोखिम कारक सभी लिंगों के लिए समान हैं। इनमें से कुछ प्रमुख हैं:-

• सिगरेट पीना
  • माध्यमिक धूम्रपान
  • अभ्रक (asbestos), सिलिका (silica), निकल (nickel), रेडॉन (radon) और धुएं जैसे व्यावसायिक और पर्यावरणीय
  • कार्सिनोजेन्स (carcinogens) के संपर्क में आना
  • फेफड़ों के कैंसर का पारिवारिक इतिहास
  • बार-बार फेफड़ों में संक्रमण के लक्षण

इन जोखिम कारकों के अलावा, शोध से इस बात के प्रमाण मिले हैं कि एस्ट्रोजन (estrogen) जैसे लिंग-विशिष्ट हार्मोन कैंसर के विकास के लिए एक ट्रिगर के रूप में कार्य करने में योगदान दे सकते हैं। साथ ही, महिलाओं में जेनेटिक म्यूटेशन (genetic mutations) का खतरा अधिक होता है जिससे कैंसर का विकास हो सकता है।

Lung cancer diagnosis in men and women

आँकड़ों के अनुसार, महिलाओं में औसतन 1 से 2 साल की जीवित रहने की दर पुरुषों की तुलना में अधिक है। साथ ही, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर से मृत्यु का जोखिम 14% कम होता है। वे पुरुषों की तुलना में केमोथेरेपी उपचार के लिए महिलाओं का शरीर बेहतर प्रतिक्रिया भी देते प्रतीत होते हैं।

हालांकि, एडेनोकार्सिनोमा (adenocarcinoma) के मामलों में फेफड़ों के कैंसर के पहले लक्षण आसानी से ध्यान देने योग्य नहीं होते हैं, जो महिलाओं में अधिक आम है। इसके विपरीत, स्क्वैमस सेल लंग कैंसर, जो पुरुषों में अधिक आम है, अधिक स्पष्ट शुरुआती लक्षण दिखाता है। इसलिए, महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर का जल्दी पता लगाना मुश्किल होता है, जिससे इलाज मुश्किल हो जाता है।

Conclusion

आप पुरुष हों या महिला, फेफड़े का कैंसर आपके लिए समान रूप से घातक है। पर्याप्त सबूत इस बात का समर्थन करते हैं कि विभिन्न लिंगों के बीच फेफड़ों के कैंसर में कुछ अंतरों के लिए हार्मोनल और आनुवंशिक अंतर होते हैं। हालांकि, बुनियादी लक्षण, जोखिम कारक, जांच, निदान और उपचार के तरीके सभी के लिए समान रहते हैं। हम आपको सलाह देते हैं कि यदि आपको फेफड़े के कैंसर के लक्षण होने का संदेह है या फेफड़ों में संक्रमण के लक्षण बार-बार दिखाई दे रहे हैं तो चिकित्सीय सहायता लें।

उत्कृष्ट परामर्श और देखभाल के लिए आप गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में डॉ. अरविंद कुमार से मिल सकते हैं। विश्व के कुछ सबसे प्रसिद्ध संस्थानों से अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद और क्षेत्र में 40 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, डॉ. अरविंद कुमार को फेफड़ों के कैंसर के इलाज के लिए भारत में सर्वश्रेष्ठ छाती सर्जन में गिना जाता है। वह और उनकी टीम भारत में एकमात्र व्यापक और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए फेफड़ों के कैंसर का मुख्य लक्षण लगातार खांसी है। यदि आपकी खांसी दो सप्ताह की दवा के बाद कम नहीं होती है, तो आपको डॉक्टर को देखना चाहिए। यह और भी महत्वपूर्ण है अगर आपको खांसी में काला कफ या खून आता है। खांसी के साथ बार-बार सीने में दर्द होने पर भी चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता होती है। फेफड़े के कैंसर के लक्षण जैसे थकान और कंधे और पीठ दर्द भी महिलाओं में बहुत आम हैं।

फेफड़ों के कैंसर की कुल 5 साल की जीवित रहने की दर 22% है। हालांकि, केवल महिलाओं में यह दर 25% तक बढ़ जाती है। साथ ही, पुरुषों की तुलना में इस आबादी में फेफड़ों के कैंसर से मृत्यु दर काफी कम है। हालांकि, महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती लक्षणों का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। और देर से निदान मामले को जटिल बना सकता है।

जबकि महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के मामलों की संख्या पुरुषों की तुलना में काफी कम है, यह अभी भी काफी अधिक है और बढ़ रही है। रिकॉर्ड के मुताबिक, दुनिया में हर 17 में से 1 महिला को फेफड़े का कैंसर है। इनमें से अधिकांश नियमित रूप से धूम्रपान करने वाले या कभी-कभी धूम्रपान करने वाले भी होते हैं।