You are currently viewing क्या आपको खांसी हमेशा फेफड़ों के कैंसर से होती है?

क्या आपको खांसी हमेशा फेफड़ों के कैंसर से होती है?

फेफड़ों के कैंसर में खांसी

सबसे लगातार बीमारियों में से एक जिसके लिए लोग डॉक्टर के पास जाते हैं वह खांसी है। जबकि अधिकांश खांसी के हानिरहित कारण होते हैं, एक लगातार, गंभीर खांसी एक अधिक खतरनाक अंतर्निहित बीमारी का संकेत दे सकती है।

लंबे समय तक चलने वाली खांसी जो समय के साथ बिगड़ती जाती है, फेफड़े के कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। अगर आपकी खांसी तकलीफदेह है और कुछ समय से बनी हुई है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

जितनी जल्दी फेफड़ों के कैंसर की जांच की जाती है, यदि यह खांसी से जुड़ा होता है, तो रोग का इलाज भी बेहतर होता है। शुरुआती फेफड़ों का कैंसर कभी-कभी कोई लक्षण नहीं दिखाता है। इसलिए यह अक्सर एक उन्नत चरण में खोजा जाता है जब इसका इलाज करना अधिक कठिन होता है। फेफड़ों के कैंसर के लिए क्या गलत हो सकता है?

फेफड़े के कैंसर वाली खांसी के लक्षण

फेफड़ों के कैंसर से सूखी या गीली खांसी संभव है। यह फिट या ऐंठन के रूप में प्रकट हो सकती है। फेफड़ों के कैंसर से होने वाली खांसी पुरानी होती है और दो महीने या उससे अधिक समय तक रहती है।

फेफड़े के कैंसर की जांच किए जाने पर, कम से कम 50% रोगियों में पहले से ही लगातार खांसी होती है।

इसके अतिरिक्त, खांसी किसी भी प्रकार के फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकती है। हालांकि, कुछ प्रकार के फेफड़ों के कैंसर के साथ, फेफड़ों के वायुमार्गों को अवरुद्ध करने वाली कैंसर कोशिकाओं के कारण खांसी होना संभव है। खांसी अधिक बार स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा और छोटे सेल अविभेदित फेफड़े के कैंसर से जुड़ी होती है।

अन्य की तुलना में आपकी खांसी और फेफड़ों के कैंसर की कुछ विशेषताओं के बीच संबंध हो सकता है। इनमें शामिल हैं:

• लगातार खांसी (लगातार 8 सप्ताह से अधिक)
  • खांसी जो बलगम पैदा कर सकती है, या यह सूखी खांसी हो सकती है
  • एक खांसी जो आपको रात में जगाए रखती है और खांसी में खून आता है
  • छाती क्षेत्र में स्थित दर्द के साथ सांस लेने में कठिनाई और खाँसी

फेफड़े के रोग जो बार-बार होते हैं या बने रहते हैं, जैसे निमोनिया या ब्रोंकाइटिस। शुरुआती चरण के फेफड़ों के कैंसर वाले सभी लोगों को खांसी नहीं होती है। लंग कैंसर एलायंस के अनुसार, इससे पहले कि कैंसर कोशिकाएं शरीर के अन्य भागों में चली जाती हैं, फेफड़े के कैंसर वाले लगभग 50% व्यक्तियों को खांसी का अनुभव होता है।

क्या आपको खांसी हमेशा फेफड़ों के कैंसर से होती है?

फेफड़े के कैंसर में खांसी का प्रकार

यह देखते हुए कि यह या तो गीली या सूखी हो सकता है, फेफड़े के कैंसर वाली खांसी को वर्गीकृत करना मुश्किल है। इसकी अवधि इसे अन्य खांसी से अलग करती है। अन्य बीमारियों के कारण होने वाली अधिकांश खांसी कुछ ही हफ्तों में चली जाती है, जबकि फेफड़ों के कैंसर वाली खांसी लंबे समय तक रहती है। इसलिए, वे लगातार आठ सप्ताह से अधिक समय तक चलते हैं। कई फेफड़ों के कैंसर रोगियों की खांसी “बस दूर नहीं होगी।”

फेफड़े के कैंसर के कारण होने वाली खांसी एलर्जी जैसी दूसरी स्थिति के कारण भी हो सकती है। कुछ लोग शुरू में इसके परिणामस्वरूप बहुत चिंतित नहीं हो सकते हैं।

खांसी का प्रकार हो सकता है:

• उत्पादक, जिसमें बलगम, या सूखापन खांसी शामिल है।
  • दिन के सभी घंटों में होती है
  • नींद में खलल पड़ता है, जिससे दिन में थकान होती है

सुबह पहली बार खांसी में खून आना फेफड़े के कैंसर का लक्षण?

हेमोप्टाइसिस, या खांसी में खून आना, फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकता है। यदि आपको खांसी में खून आता है तो ज्यादातर समय खून बहना अपने आप बंद हो जाएगा। थोड़ी मात्रा में रक्त अक्सर मौजूद होता है, जैसे कि आप एक खूनी टिंट वाले ऊतक पर खोज सकते हैं।

जांच के दौरान लक्षण के रूप में पहली बार खांसी में खून आने वालों में से केवल 5% ही महत्वपूर्ण रक्तस्राव का अनुभव करते हैं। यदि खांसी में खून या खूनी बलगम आता है तो अपने डॉक्टर को दिखाना आवश्यक है, भले ही इसमें कितना भी कम रक्त शामिल हो। खांसी के बाद के चरणों में रक्त या बलगम का उत्पादन हो सकता है जिसमें खूनी रंग होता है।

फेफड़ों के कैंसर में खांसी कैसे कम करें

फेफड़े के कैंसर के कारण होने वाली लगातार खांसी भारी पड़ सकती है। इसके परिणामस्वरूप सिरदर्द, चक्कर आना, पसीना आना, भूख न लगना और नींद में गड़बड़ी हो सकती है। दर्द को सुन्न करने और खांसी को कम करने के लिए पारंपरिक चिकित्सा के रूप में दवाओं का उपयोग किया जाता है। लेकिन कभी-कभी ये उपाय आपकी खांसी को रोकने में सक्षम नहीं होते हैं। कभी-कभी खांसी आना फेफड़ों के कैंसर के उपचार का एक दुष्प्रभाव हो सकता है।

2017 और 2020 में प्रकाशित दो अध्ययनों के अनुसार, खांसी अक्सर फेफड़े के कैंसर का एक लक्षण है, जिसका इलाज नहीं किया जाता है। इस मुद्दे को हल करने के लिए, इस अध्ययन ने अमेरिकन कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन (चेस्ट) के दिशानिर्देशों को अपडेट किया और चिकित्सकों को एक विस्तृत, कदम- फेफड़ों के कैंसर से जुड़ी खांसी के प्रबंधन के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया दी।

आपकी खांसी से जुड़ी किसी भी सह-मौजूदा बीमारी की पहचान और उपचार अध्ययन द्वारा की गई सिफारिशों में से एक है।

• खांसी रोकने के लिए व्यायाम
  • एंडोब्रोनचियल-ब्रेकीथेरेपी एक क्रांतिकारी थेरेपी है जो उच्च-खुराक विकिरण के साथ दुर्दमताओं को लक्षित करती है।
  • डीमुलसेंट्स का उपयोग, जो यौगिक हैं जो म्यूकोसल झिल्ली को शांत और कवर करते हैं
  • जब अन्य सभी उपचार विफल हो जाते हैं, तो अफीम का उपयोग किया जाता है
  •  स्थानीय एनेस्थेटिक्स जैसे लिडोकेन/बुपीवाकाइन या बेंजोनाटेट का उपयोग
  • एमिट्रिप्टिलाइन, थैलिडोमाइड, कार्बामाज़ेपिन, गैबापेंटिन और डायजेपाम जैसी नई दवाओं के यादृच्छिक नियंत्रित अध्ययनों में शामिल होना, जो खांसी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं

निष्कर्ष

अधिकांश खांसी छोटी जलन या बीमारियों के कारण होती है और कुछ ही हफ्तों में अपने आप चली जाती है। हालांकि लगातार खांसी होना फेफड़े के कैंसर का एक सामान्य लक्षण है, खांसी होने का मतलब यह नहीं है कि व्यक्ति को यह बीमारी है। एक व्यक्ति को खांसी के कारण और किसी भी संभावित उपचार के बारे में जानने के लिए एक बार डॉक्टर को दिखाना चाहिए, अगर उनके पास सीने में दर्द और थूक में खून सहित फेफड़ों के कैंसर के अतिरिक्त लक्षण भी हैं। यदि फेफड़े का कैंसर पहले पाया जाता है तो आपके ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है। फेफड़ों के कैंसर वाले लोगों के लिए रोग का शीघ्र पता लगाने और उपचार के साथ सुधार किया जा सकता है। प्रारंभिक पहचान आवश्यक है क्योंकि वर्तमान में फेफड़ों के कैंसर का कोई इलाज नहीं है जो मेटास्टेसाइज हो गया है। फिर भी, हर दिन नए और बेहतर उपचार बनाए जा रहे हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप किसी नैदानिक अध्ययन में भाग ले सकते हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

खांसी का कोई एक विशिष्ट रूप नहीं है जो फेफड़ों के कैंसर से अधिक जुड़ा हो; इसके बजाय, लोग अक्सर मानते हैं कि फेफड़ों के कैंसर की खांसी विशेष रूप से गंभीर होगी। फेफड़े का कैंसर आमतौर पर गीली और सूखी दोनों तरह की खांसी ला सकता है। आपको किस प्रकार की खांसी है यह उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि आपको यह कितने समय से है। कई कारक खांसी को ट्रिगर कर सकते हैं, और अधिकांश समय यह अपने आप दूर हो जाएगा, जबकि फेफड़े के कैंसर की खांसी लगातार बनी रहती है और एंटीबायोटिक दवाओं का जवाब नहीं देती है।

फेफड़ों के कैंसर के सभी रूपों और चरणों का नैदानिक अध्ययन किया जाता है। ये अध्ययन नई दवाओं और उपचार के तौर-तरीकों, लक्षणों और साइड इफेक्ट से राहत के लिए नई तकनीकों, उपन्यास उपचार प्रतिमानों, उपन्यास निवारक रणनीतियों और संभावित उपचार के बाद के प्रतिकूल प्रभावों का आकलन करते हैं। क्लिनिकल ट्रायल में भाग लेने वाले लोग आम जनता के लिए उपलब्ध कराए जाने से पहले उपचार प्राप्त करने वाले पहले लोगों में से हो सकते हैं। हालांकि, कुछ खतरे भी हैं, जैसे कि संभावित दुष्प्रभाव और संभावना है कि नई चिकित्सा प्रभावी नहीं होगी। अपने चिकित्सक के साथ लक्षणों और प्रतिकूल प्रभावों के लिए नैदानिक परीक्षणों पर चर्चा करें।