You are currently viewing फेफड़ों के कैंसर के लिए क्या गलत हो सकता है? 8 रोग जो फेफड़ों के कैंसर के लक्षणों की नकल करते हैं

फेफड़े के कैंसर की नियमित जांच और चिकित्सा परीक्षणों के दौरान विशेष रूप से टालमटोल करने की प्रतिष्ठा है। यह विशेषता मुख्य रूप से इस घातक बीमारी के लक्षणों के कारण है जो कई अन्य मध्यम और गंभीर फुफ्फुसीय बीमारियों (pulmonary diseases) के लक्षणों से मिलती है।

अन्य बीमारियों के साथ फेफड़ों के कैंसर के संकेतों और लक्षणों में सभी समानताओं के साथ, गलत निदान भी एक मजबूत संभावना है। बहुत बार, फेफड़ों के कैंसर के रूप में कुछ अन्य फुफ्फुसीय बीमारी का गलत निदान किया जाता है या इसके विपरीत होने की भी संभावना होती हैं।

यह गलती क्यों होती है? क्या इससे बचने का कोई उपाय है? और फेफड़ों के कैंसर के रूप में कौन सी बीमारी का गलत निदान हो सकती हैं?

ये सामान्य प्रश्न हैं जो अक्सर पूछे जाते हैं। इन सभी सवालों के व्यापक और वर्णनात्मक तरीके से उत्तर पाने के लिए आगे का लेख पढ़ें।

ऐसा गलत निदान क्यों होता है? (Why does this misdiagnosis happen?)

फेफड़ों के कैंसर का शुरूआती चरण में पता लगना बहुत दुर्लभ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फेफड़ों के कैंसर के शुरुआती लक्षणों को अक्सर किसी अन्य फुफ्फुसीय बीमारी (pulmonary disease) के रूप में गलत समझा जाता है। इसी तरह, अन्य स्थितियों के लक्षण अक्सर फेफड़ों के कैंसर के रूप में गलत होते हैं।

8 बीमारियां जो फेफड़ों के कैंसर के लक्षणों की नकल करती हैं (8 diseases that mimic the symptoms of lung cancer)

अधिकांश फुफ्फुसीय लक्षण (pulmonary symptoms) वायुमार्ग में रुकावट, वायुमार्ग की सूजन, फेफड़ों में बलगम का निर्माण, फेफड़ों में सूजन और फेफड़ों में स्कार टिस्सुस (scar tissue) के गठन के कारण होते हैं। यह सब कई स्वास्थ्य स्थितियों के कारण हो सकता है।

नीचे दिए गए वाक्य में उन 8 बीमारियों पर चर्चा की गई है जो आमतौर पर फेफड़ों के कैंसर की नकल करते हैं और गलती से उनका निदान किया जाता है।

1. क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी)

सीओपीडी वातस्फीति (emphysema) और ब्रोंकाइटिस (bronchitis) जैसी बीमारियों का एक समूह है जो वायुमार्ग को अवरुद्ध करता है, जिससे आपके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है। इससे सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट, खून के साथ/बिना खांसी, बार-बार फेफड़ों में संक्रमण के लक्षण आदि जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। ये फेफड़े के कैंसर के लक्षणों के बराबर हैं, जो आसानी से गलत निदान का कारण बन सकते हैं।

जबकि सीओपीडी एक अलग स्थिति है, यह अपने आप में फेफड़े के कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है, इससे दोनों बीमारियों के संकेतकों में अंतर करना अधिक कठिन हो जाता है।

2. क्षय रोग (Tuberculosis)

पल्मोनरी तपेदिक (Pulmonary tuberculosis) भारत में स्थानिक है जो इसकी घटनाओं को बढ़ाता है और व्यापकता काफी अधिक है। फेफड़े के कैंसर के कई लक्षण और संकेत तपेदिक (tuberculosis) के समान हैं, और इसलिए हमारे देश में फेफड़ों के कैंसर के कई रोगियों को पल्मोनरी तपेदिक के रूप में गलत निदान किया जा सकता है। फेफड़े के कैंसर के कुछ लक्षण जो फुफ्फुसीय तपेदिक (pulmonary tuberculosis) के रोगियों में मौजूद हो सकते हैं, उनमें खांसी, थूक में खून, भूख न लगना, वजन कम होना शामिल हैं।

यहां तक कि रेडियोलॉजिकल इमेजिंग परीक्षणों पर फेफड़ों पर दिखाई देने वाले धब्बे तपेदिक के लिए गलत हो सकते हैं। इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि संदेह का एक उच्च सूचकांक (high index) रखा जाए और कम से कम संदेह होने पर फेफड़े के किसी भी संदिग्ध स्थान की बायोप्सी की जाए।

3. निमोनिया (Pneumonia)

निमोनिया बैक्टीरिया, वायरल या फंगल संक्रमण के कारण होने वाली फेफड़ों की सूजन है। यह अक्सर सीने में दर्द, सांस की तकलीफ और खांसी जैसे संकेत देता है, जो फेफड़ों के कैंसर के पहले लक्षणों के समान हैं।

हालांकि, निमोनिया से बुखार, ठंड लगना, मतली, उल्टी और दस्त भी होते हैं। ये लक्षण फेफड़ों के कैंसर से जुड़े नहीं हैं और इसलिए, इन बीमारियों को अलग करने में उपयोगी हो सकते हैं।

4. सिस्टिक फेफड़े की बीमारी (Cystic lung disease)

सिस्टिक फेफड़ों की बीमारी विकारों का एक समूह है जो फेफड़ों में तरल पदार्थ से भरे थैलों के गठन की ओर ले जाती है, जिन्हें सिस्ट कहा जाता है। इसमें निम्नलिखित दुर्लभ स्थितियां शामिल हैं:

लिम्फैंगियोलेयोमायोमैटोसिस (एलएएम)

बर्ट-हॉग-ड्यूब सिंड्रोम (BHD)

पल्मोनरी लैंगरहैंस सेल हिस्टियोसाइटोसिस (PLCH)

लिम्फोइड अंतरालीय निमोनिया (LIP)

इन स्थितियों में खांसी, सांस की तकलीफ और कभी-कभी सीने में दर्द होता है। साथ ही, सिस्ट इमेजिंग परीक्षणों में असामान्य वृद्धि के रूप में दिखाई दे सकते हैं।सिस्टिक फेफड़ों की बीमारी को फेफड़ों के कैंसर के रूप में गलत निदान किया जा सकता है, खासकर बीमारी के शुरुआती दिनों में। फेफड़े के कैंसर के लक्षणों के विपरीत, फेफड़े के सिस्ट के लक्षण आक्रामक और दुर्बल करने वाले नहीं होते हैं।

5. फेफड़े में फोड़ा (Lung abscess)

फेफड़े का फोड़ा फेफड़ों के ऊतकों की असामयिक मृत्यु है, जिसे चिकित्सकीय रूप से नेक्रोसिस (necrosis) कहा जाता है। यहाँ परिगलन (Necrosis) को अक्सर तरलीकृत (liquefied) के रूप में वर्णित किया जाता है, जिस तरह से ऊतकों को पिघलने लगता है और फेफड़ों की दीवारों में मवाद से भरी गुहाओं को पीछे छोड़ देता है।

एक्स-रे में, फेफड़े के फोड़े लगभग हमेशा फेफड़े के कैंसर या सारकॉइडोसिस (sarcoidosis) नामक एक अन्य स्थिति के समान होते हैं। सीटी स्कैन में भी, इन फोड़ों को कैंसर के विकास के रूप में माना जा सकता है अगर ध्यान न दिया जाए।इसके लक्षण पुरुषों और महिलाओं में फेफड़ों के कैंसर के कुछ लक्षणों से मेल खाते हैं। इनमें सीने में दर्द, बार-बार फेफड़ों में संक्रमण के लक्षण, खांसी और थकान शामिल हैं। हालांकि, बुखार और खूनी या दुर्गंधयुक्त मवाद के साथ खांसी के थूक जैसे कुछ विशिष्ट लक्षण हैं।

6. एलर्जी (Allergies)

पल्मोनरी एलर्जी तीव्र और क्रोनिक दोनों हैं। जबकि तीव्र एलर्जी खतरनाक नहीं हैं, पुराने मामले कुछ दीर्घकालिक लक्षणों को जन्म दे सकते हैं। इनमें सीने में जकड़न, सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट और खांसी शामिल हैं। ऐसे मामले अक्सर एलर्जी के लगातार संपर्क में आने से शुरू होते हैं। इस तरह की एलर्जी से छींक, खुजली और नाक बहने की समस्या भी हो सकती है। चूंकि ये फेफड़े के कैंसर के लक्षण नहीं हैं, इसलिए ये एक विशिष्ट कारक के रूप में काम कर सकते हैं।

7. दमा (Asthma)

अस्थमा फेफड़ों में सूजन और/या बलगम के निर्माण के कारण होता है। यह आमतौर पर वायुमार्ग को अवरुद्ध करता है, जिससे इस स्थिति के लक्षण दिखाई देते हैं। सांस की तकलीफ और घरघराहट सबसे आम लक्षण हैं जो महिलाओं और पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर के लक्षणों से मेल खाते हैं। अन्य विशेषताओं में तेजी से सांस लेना और बार-बार श्वसन संक्रमण शामिल हैं। हालांकि, उचित निदान और सावधानीपूर्वक निरीक्षण से, अस्थमा के मामले को फेफड़ों के कैंसर से आसानी से अलग किया जा सकता है।

8. हृदय की समस्याएं (heart problems)

मानव शरीर में हृदय और फेफड़े मिलकर काम करते हैं। हृदय से संबंधित स्थिति से फुफ्फुसीय लक्षण (pulmonary symptoms) हो सकते हैं और इसके विपरीत भी हो सकता हैं। कार्डियक समस्याएं जैसे दिल की अनियमित धड़कन जिसे अतालता (arrhythmias) कहा जाता है, और वाल्व के साथ कार्यात्मक समस्याएं फेफड़ों के कामकाज को भी प्रभावित करती हैं।

इससे सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द और कभी-कभी खूनी खांसी जैसे लक्षण हो सकते हैं। इन सुविधाओं को आसानी से फुफ्फुसीय मुद्दों (pulmonary issues) से जोड़ा जा सकता है और फेफड़ों के कैंसर के लक्षण और संकेत के रूप में गलत निदान किया जा सकता है।

आप गलत निदान से कैसे बच सकते हैं? (How can you avoid misdiagnosis?)

जब निदान और उपचार की बात आती है, तो समय एक अत्यंत मूल्यवान कारक है, चाहे आप फेफड़ों के कैंसर से जूझ रहे हों या किसी अन्य बीमारी से। एक गलत निदान आपके उपचार के तरीके को गंभीर रूप से गलत कर सकता है और लक्षणों को और भी खराब कर सकता है। इसलिए, यह आवश्यक है कि प्रत्येक निदान के बाद, आप उपचार शुरू करने से पहले इसकी विश्वसनीयता के बारे में सुनिश्चित हों।यहां बताया गया है कि आप गलत निदान को अपने उपचार पथ को गुमराह करने से कैसे रोक सकते हैं।

डॉक्टर को अपने लक्षण ठीक से बताएं

यदि परीक्षण के परिणाम में कोई संदेह या भ्रम है, जैसे एक्स-रे, तो अधिक प्रभावी विधि का चयन करें, जैसे सीटी स्कैन या एमआरआई

कोई भी उपचार शुरू करने से पहले दूसरी राय लेने में संकोच न करें

यदि उपचार के शुरुआती दिनों में सकारात्मक प्रभाव नहीं दिखता है, तो दूसरी राय का विकल्प चुनें

निष्कर्ष (Conclusion)

किसी भी स्थिति का शीघ्र और सटीक निदान उसके उचित उपचार के लिए अत्यधिक आवश्यक है। गलत निदान न केवल आपको आवश्यक उपचार से दूर रखता है बल्कि यह कभी-कभी स्थिति को और भी खराब कर सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप निदान के लिए एक विश्वसनीय और विशेषज्ञ चिकित्सक का विकल्प चुनते हैं। किसी भी संदेह के मामले में सवाल पूछने और दूसरी राय लेने में संकोच न करें।

डॉ अरविंद कुमार 40 से अधिक वर्षों से छाती विशेषज्ञ के रूप में काम कर रहे हैं और पूरे भारत में वक्ष (thoracic) और छाती के मामलों के लिए सबसे भरोसेमंद और कुशल पेशेवरों में से एक के रूप में खुद को स्थापित किया है। वर्तमान में मेदांता अस्पताल, गुड़गांव में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, वह विशेषज्ञों की अपनी टीम के साथ किफायती मूल्य पर सबसे व्यापक निदान और उपचार योजना प्रदान करते हैं। भारत में फेफड़ों के कैंसर के इलाज के लिए क्या विकल्प हैं?

पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Question)

1. आप फेफड़ों के कैंसर से कैसे बच सकते हैं? (How can you avoid lung cancer?)

अभी के लिए, केवल एक कम खुराक वाली कंप्यूटेड टोमोग्राफी (LDCT) को ही कैंसर की जांच के लिए स्वीकृत और सुरक्षित माना जाता है। इसलिए, यदि आप लक्षणों से संबंधित कुछ भी अनुभव करते हैं और एक्स-रे जैसे इमेजिंग परीक्षण संतोषजनक जानकारी नहीं देते हैं, तो आपका डॉक्टर फेफड़ों के कैंसर की संभावना को दूर करने के लिए एलडीसीटी स्कैन (LDCT scan) करने की सलाह देगा।

2. क्या छाती का एक्स-रे फेफड़ों के कैंसर को दिखाएगा? (Will a chest X-ray show lung cancer?)

हां, एक्स-रे फेफड़ों में कैंसर की वृद्धि का पता लगा सकता है। इस तरह के ट्यूमर अक्सर परिणामों में धूसर-सफेद छाया (grayish-white shade) के रूप में दिखाई देते हैं। हालांकि, एक एक्स-रे हमेशा फेफड़ों के कैंसर का पता नहीं लगा सकता है, खासकर शुरुआती चरणों में। फेफड़ों के कैंसर के कई मामलों के प्रारंभिक चरण के दौरान एक्स-रे परिणामों पर ध्यान नहीं दिया जाता है।

3. फेफड़ों के कैंसर के लिए सबसे विश्वसनीय निदान साधन कौन सा है? (Which is the most reliable diagnostic tool for lung cancer?)

बायोप्सी कैंसर का अंतिम निदान करने के लिए सबसे भरोसेमंद निदान पद्धति है। यदि पिछले परीक्षण और अवलोकन (observations) फेफड़ों के कैंसर की संभावना का संकेत देते हैं, तो डॉक्टर सुनिश्चित करने के लिए बायोप्सी करेंगे। इस विधि में, ट्यूमर या कोशिकीय वृद्धि (cellular growth) का एक नमूना निकाला जाता है और देखा जाता है। यदि यह नमूना कैंसर कोशिकाओं के लक्षण दिखाता है, तो कैंसर का निदान सकारात्मक है।