You are currently viewing क्या फेफड़े के प्रत्यारोपण से सीओपीडी ठीक हो सकता है?

क्या फेफड़े के प्रत्यारोपण से सीओपीडी ठीक हो सकता है?

सीओपीडी, जिसे क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के रूप में भी जाना जाता है, श्वसन स्थितियों के एक समूह के लिए एक सामूहिक शब्द है जो फेफड़ों की हवा को बाहर निकालने की क्षमता को बाधित करता है। यह दुनिया भर में मौत का तीसरा सबसे आम कारण है। सीओपीडी भीड़ और खांसी का कारण बनता है, जिससे व्यक्ति को सांस लेने में मुश्किल होती है। आम तौर पर, दवाएं सीओपीडी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं। लेकिन जब सीओपीडी एक उन्नत चरण में पहुंच जाता है, तो यह फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग, और स्वास्थ्य समस्याओं और बार-बार होने वाले द्वितीयक संक्रमणों के विकास का कारण बन सकता है जो प्रारंभिक मृत्यु का कारण बन सकता है। इस प्रकार, ऐसे मामलों में, फेफड़े की मात्रा में कमी की सर्जरी या फेफड़े का प्रत्यारोपण श्वसन में सुधार के लिए एकमात्र उपचार उपलब्ध है। क्या आप फेफड़े के प्रत्यारोपण के लिए सही उम्मीदवार हैं?

अब, प्रश्न उठता है कि फेफड़े के प्रत्यारोपण को किस संकेत के तहत इंगित किया जाता है, और उन्नत सीओपीडी के मामलों में इसकी उत्तरजीविता दर या जीवन प्रत्याशा क्या है? तो इस ब्लॉग में, आइए हम सीओपीडी के रोगियों में फेफड़े के प्रत्यारोपण की भूमिका देखें।

सीओपीडी और इसके लक्षण क्या है?

अधिक जटिल प्रश्नों से निपटने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि सीओपीडी क्या है और इससे जुड़े लक्षण क्या हैं। सीओपीडी कई श्वसन स्थितियों के लिए एक छत्र शब्द है जो किसी व्यक्ति की सामान्य श्वास में बाधा डालता है। सीओपीडी कई प्रकार का होता है, जिनमें से सबसे आम वातस्फीति है। सीओपीडी का सबसे आम कारण एलर्जी के संपर्क में आना है जो आपके फेफड़ों को परेशान करता है।

सीओपीडी के सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:

• पुरानी खांसी जो अत्यधिक बलगम पैदा करती है
  • सायनोसिस यानी नाखूनों के तल और होंठ नीले रंग के हो जाते हैं
  • शक्ति की कमी
  • सूजे हुए पैर, पैर या टखने
  • सांस की तकलीफ, खासकर जब आप व्यायाम करते हैं
  • सीने में दर्द या जकड़न
  • घरघराहट

फेफड़े के प्रत्यारोपण के लिए एक आदर्श उम्मीदवार कौन है?

फेफड़ों के प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए सभी सीओपीडी रोगियों की सलाह नहीं दी जाती है। ज्यादातर मामलों में, अकेले दवाएं सीओपीडी के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं। फेफड़े का प्रत्यारोपण करने के लिए एक निश्चित मानदंड है जिसे एक मरीज को पूरा करना चाहिए।

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर हार्ट एंड लंग ट्रांसप्लांट द्वारा निर्धारित मानदंड में निम्नलिखित शामिल हैं:

• मरीज का सही इलाज किया जा रहा है, लेकिन उसकी तबीयत अभी भी बिगड़ती जा रही है।
  • रोगी ने हाइपरकैपनिक अवस्था में प्रवेश कर लिया है, जो रक्त में अत्यधिक कार्बन-डाइ-ऑक्साइड की विशेषता है जो भविष्य की जटिलताओं को जन्म दे सकता है।
  • रोगी ने हाइपोक्सिमिक अवस्था में प्रवेश किया है, जो रक्त में बहुत कम ऑक्सीजन की विशेषता है।
  • 1 सेकंड में रोगी की जबरन साँस छोड़ने की मात्रा सामान्य मान से 25% कम है। फोर्स्ड एक्सपिरेटरी वॉल्यूम हवा की मात्रा को संदर्भित करता है जिसे एक व्यक्ति 1 सेकंड में अपने फेफड़ों से बाहर निकाल सकता है।
  • अमेरिकन थोरैसिक सोसाइटी के अनुसार, यदि आपके पास कम से कम 80% बीओडीई इंडेक्स स्कोर (एक प्रणाली जो श्वसन स्थितियों के कारण आपके मरने के जोखिम की भविष्यवाणी करती है) है, तो आप फेफड़े का प्रत्यारोपण करवा सकते हैं।
  • यदि आपको पिछले एक साल में तीन से अधिक गंभीर सीओपीडी एक्ससेर्बेशन हुए हैं।
  • यदि आपके पास फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप का मध्यम से गंभीर स्तर है।

फेफड़े के प्रत्यारोपण और सीओपीडी: क्या संभव है?

फेफड़े के प्रत्यारोपण के बाद सीओपीडी रोगियों की उत्तरजीविता और जीवन प्रत्याशा क्या है?

फेफड़े का प्रत्यारोपण सीओपीडी के रोगियों के जीवन की गुणवत्ता और अल्पकालिक उत्तरजीविता बढ़ाने के लिए एक प्रभावी उपचार विकल्प है। हालांकि, वैज्ञानिक अनुसंधान अभी भी फेफड़े के प्रत्यारोपण के साथ सीओपीडी रोगियों की लंबी अवधि की जीवन प्रत्याशा को मान्य नहीं करते हैं। फेफड़े का प्रत्यारोपण कराने वाले सीओपीडी के 91-92% रोगियों ने प्रत्यारोपण के बाद कम से कम 3 महीने तक जीवित रहने की सूचना दी है। नेशनल हेल्थ सोसाइटी (एनएचएस) के अनुसार, फेफड़े के सफल प्रत्यारोपण वाले 50% मरीज सर्जरी के बाद कम से कम 5 साल तक जीवित रहते हैं। हालांकि, कुछ अध्ययन फेफड़े के प्रत्यारोपण को एकमात्र उपचार मानते हैं जो उन्नत सीओपीडी वाले रोगियों में दीर्घकालिक प्रभाव में सुधार कर सकता है।

सीओपीडी रोगियों के लिए पश्चात की अवधि कैसी दिखती है?

सीओपीडी रोगी में फेफड़े का प्रत्यारोपण पश्चात की अवधि में अत्यधिक देखभाल की मांग करता है। सर्जरी के बाद किए जाने वाले कई उपायों में शामिल हैं:

• आपका शरीर प्रत्यारोपित फेफड़े को कितनी अच्छी तरह स्वीकार करता है, यह जांचने के लिए शरीर के महत्वपूर्ण अंगों की निगरानी करें। ऐसा इसलिए भी किया जाता है ताकि किसी भी दुष्प्रभाव या जटिलता का जल्द से जल्द निदान किया जा सके।
  • प्रत्यारोपित फेफड़े की अस्वीकृति को रोकने के लिए एंटी-रिजेक्शन दवाएं भी दी जाती हैं। ये दवाएं आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा देती हैं, जिससे शरीर के लिए नए फेफड़े को स्वीकार करना संभव हो जाता है।
  • शल्य चिकित्सा के कुछ दिनों के बाद भौतिक चिकित्सा और श्वास अभ्यास सहित पल्मोनरी पुनर्वास निर्धारित किया जाता है। यह सर्जरी के बाद थक्के बनने से भी रोकता है।
  • यह सबसे अच्छा होगा यदि आप सर्जरी के बाद कुछ दिनों के लिए सीढ़ियाँ चढ़ने सहित ज़ोरदार व्यायाम से बचें।
  • सर्जरी के बाद संक्रमण के किसी भी लक्षण को देखना महत्वपूर्ण है। ठंड लगना, बुखार, सूजन, और चीरे वाली जगह से तरल पदार्थ का निकलना संक्रमण के कुछ सामान्य लक्षण हैं।
  • यदि आपकी सांस की तकलीफ समय के साथ नहीं सुधरती है तो आपको अपने डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए।

अतं में

फेफड़े का प्रत्यारोपण फेफड़े का सर्जिकल प्रतिस्थापन है जिसने काम करना बंद कर दिया है। फेफड़े का प्रत्यारोपण सीओपीडी रोगियों के लिए एक स्थायी समाधान नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से जीवन प्रत्याशा बढ़ाने और सीओपीडी रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में योगदान देता है। हालांकि, इलाज से बचाव हमेशा बेहतर होता है। सीओपीडी जानलेवा हो सकता है। इसलिए, आपको बीमारी को रोकने के लिए हमेशा उपाय करना चाहिए।

लोग पूछते भी हैं

फेफड़े का प्रत्यारोपण उन्नत सीओपीडी रोगियों में दो मुख्य लाभों के लिए किया जाता है, अर्थात रोगी में जीवन प्रत्याशा में वृद्धि और साथ ही साथ उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है।

उन्नत सीओपीडी वाले रोगियों के लिए फेफड़े का प्रत्यारोपण सर्जरी आमतौर पर अंतिम उपाय होता है। उपलब्ध अन्य उपचार विकल्प हैं:

• जीवन शैली में संशोधन
  • ब्रोंकोडायलेटर जैसी दवाएं, जो वायुमार्ग के आसपास आपकी मांसपेशियों को आराम देती हैं
  • फुफ्फुसीय पुनर्वास
  • पूरक ऑक्सीजन थेरेपी

35 से अधिक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले सीओपीडी रोगियों को फेफड़े के प्रत्यारोपण के लिए उपयुक्त उम्मीदवार नहीं माना जाता है।